Type Here to Get Search Results !

महा शिवरात्रि महोत्सव ( Maha Shivaratri ) - Bhakti lok

महा शिवरात्रि महोत्सव ( Maha Shivaratri ) - Bhakti lok
महा शिवरात्रि महोत्सव ( Maha Shivaratri ) - Bhakti lok

 

महा शिवरात्रि बड़े पैमाने पर पूरे भारत में हिंदू समुदाय द्वारा मनाई जाती है। यह हिंदू कैलेंडर के अनुसार माघ महीने में अमावस्या को पड़ता है। महा शिवरात्रि को शिव की महान रात के रूप में जाना जाता है। यह माना जाता है कि महा शिवरात्रि वह क्षण था जब भगवान शिव एक सुंदर नृत्य करते थे, यह वह रात थी जब भगवान शिव और देवी पार्वती का विवाह हुआ था।


भक्त अक्सर उपवास करते हैं और रात में लिंगम को प्रसाद चढ़ाया जाता है। कुछ लोग महा शिवरात्रि के दौरान पूरे दिन उपवास के दौरान सभी खाद्य पदार्थों से परहेज करते हैं। जबकि अन्य लोग फलार नामक तेज प्रथाओं को प्रतिबंधित करते हैं। इस परंपरा के अनुसार, लोग महा शिवरात्रि के दौरान शिवलिंग पर दूध, दही, फल, बादाम, मूंगफली, काजू और शहद जैसी कुछ चीजें चढ़ाते हैं। ऐसा माना जाता है कि जो लोग जागरण के साथ इन प्रथाओं को पूरा करते हैं, उनके जीवन में खुशियों का आशीर्वाद माना जाता है। उपवास और अन्य अभ्यास उनके जीवन में सौभाग्य लाते हैं।


पृथ्वी की रचना पूर्ण होने के बाद, पार्वती ने भगवान शिव से पूछा कि कौन से भक्त और अनुष्ठान उन्हें सबसे अधिक प्रसन्न करते हैं। भगवान ने उत्तर दिया कि फाल्गुन के महीने के दौरान अमावस्या की 14वीं रात, उसका पसंदीदा दिन है। सद्गुरु के अनुसार, इस रात ग्रहों की स्थिति ऐसी होती है कि मानव प्रणाली में ऊर्जा का एक शक्तिशाली प्राकृतिक उभार होता है। भक्त, जो योग साधना को पसंद करते हैं, शरीर को एक ऊर्ध्वाधर स्थिति में रखते हैं, और रात भर नहीं सोते हैं।



Ads Area